फैशन डिज़ाइनिंग में फैब्रिक्स का महत्व

textiles for fashion course online

फैब्रिक किसी भी आउटफिट का महत्वपूर्ण हिस्सा होता है। उपयुक्त कलर कांबिनेशन और प्रचलित ट्रेंड्स और उचित फैब्रिक्स का चुनाव करना बहुत महत्वपूर्ण है। यदि फैब्रिक का सही चुनाव नहीं किया गया तो उससे बनने वाली आउटफिट भी सही नहीं होगी। हेम्स्टेक फैशन टेक्सटाइल ऑनलाइन कोर्स डिज़ाइनिंग के विविध पहलुओं को कवर करता है और फैब्रिक की पूरी जानकारी मुहैया कराता है।


यदि कोई फैशन डिज़ाइनर उत्कृष्ट परिधान बनाना चाहता है, तो वह इसकी शुरूआत बेहतरीन फैब्रिक के चुनाव से करता है। टेक्सटाइल इंडस्ट्री में हुए सुधार के चलते विभिन्न प्रकार के फैब्रिक का निर्माण संभव हो पाया। फैब्रिक चयन के कुछ सामान्य मानदंड नीचे दिए जा रहे हैं।

बच्चे के कपड़े

जब बच्चों के परिधान बनाने होते हैं तो कुछ ऐसी फैब्रिक का चुनाव किया जाता है जो सॉफ्ट और आरामदेह हो क्योंकि यह ध्यान में रखा जाना चाहिए कि बच्चों की त्वचा बहुत संवेदनशील होती है। इस बात को ध्यान रखते हुए बच्चों के लिए कॉटन सबसे उपयुक्त होता है। सर्दियों के मौसम में कॉटन से बने कपड़ों को गर्म कपड़ों के अंदर पहनना काफी अच्छा होता है।

छोटा बच्चा

छोटे बच्चे के लिए ऐसी फैब्रिक पर विचार करें जो उनके लिए आरामदेह और सहज हो। ध्यान रखें कि इस फैब्रिक में वे आराम से बैठ सकें, खड़ा हो सकें और आसानी से क्रॉलिंग भी कर सकें।

प्रीस्कूल चाइल्ड

textiles for fashion
जब बात प्रीस्कूल चाइल्ड (आयु: 4 या 5 वर्ष) की आती है, तो लाल, पीले, नीले और हरे जैसे चमकीले रंग पसंद किए जाते हैं। इसी उम्र में बच्चे रंगों के बारे में सीखते हैं। बच्चा इसी उम्र में स्कूल जाता है, खेलता और कई तरह की गतिविधियों में शामिल होता है। इसलिए फैब्रिक का चुनाव करते समय इन सब बातों का ध्यान अवश्य रखा जाना चाहिए।

वयस्क

वयस्क अधिकतर कामकाजी होते हैं। वे दिन-रात काम करते हैं और इस कारण से जब वे कपड़े का चयन करते हैं तो स्मूद, पसीना सोखने वाले कपड़ों को प्राथमिकता देते हैं। कॉटन, पोपलिन, थिन कैम्ब्रिक को अक्सर वयस्कों के लिए सबसे अच्छा फैब्रिक माना जाता है।

उच्च गुणवत्ता वाले कपड़ों का महत्व

textile design courses online
उच्च गुणवत्ता वाले कपड़े के बारे में यह है कि उससे बने परिधान और भी निखर जाते हैं। उच्च गुणवत्ता वाला कपड़ा एक उच्च लागत पर आता है, किस तरह के कपड़े पहने जाएं, यह निर्णय करना एक महत्वपूर्ण विषय है।

इसलिए यदि आप उपयुक्त कपड़े की तलाश कर रहे हैं, तो आपको गुणवत्ता पर विचार करना चाहिए। आपके लिए गुणवत्तापूर्ण कपड़ों में निवेश करना लाभकारी होगा। ये कपड़े, आपके कपड़े पहनने के अनुभव को यादगार बना देंगे। साथ ही, उच्च गुणवत्ता वाले कपड़े ज्यादा टिकाऊ भी होते हैं। कई धुलाई के बाद भी उनकी गुणवत्ता बनी रहती है।

हेम्स्टेक ऑनलाइन पाठ्यक्रम में हमारे पास फैशन कोर्स टेक्सटाइल में फैब्रिक पर एक अध्याय है। अगर फैशन आपकी हॉबी है, तो आप हैमस्टेक ऑनलाइन पाठ्यक्रम से टेक्सटाइल डिज़ाइन करना सीख सकते हैं। यह ट्यूटोरियल वीडियो कई भाषाओं में उपलब्ध है और इसलिए आप अपनी मनपसंद भाषा चुन सकते हैं और टेक्सटाइल डिज़ाइनिंग सीख सकते हैं।

आप अपने फैशन डिज़ाइनिंग के सपने को साकार करने के बेहद करीब हैं। आज ही रोमांचक हैमस्टेक ऑनलाइन पाठ्यक्रम

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *